Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana 2024 | आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Mukhyamantri chiranjeevi Shramik Sambhal eligibility, benefits, registration, online apply, Rajasthan chiranjeevi Shramik Sambhal Yojana amount, (चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, मुख्यमंत्री श्रमिक संबल योजना कब शुरू हुई, मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना में कितनी राशि मिलेगी, राजस्थान चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं)

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री  चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने राज्य के पंजीकृत श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। इस योजना से जो भी श्रमिक या स्ट्रीट वेंडर अस्पताल में भर्ती होते हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता मिले ताकि उन्हें किसी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

इस योजना के अंतर्गत, श्रमिक और स्ट्रीट वेंडर्स को उच्च दर्जे की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जो उनकी अस्पताल में भर्ती होने पर लागू होगी। यह सहायता उनके और उनके परिवार के आर्थिक बोझ को कम करने में मदद करेगी।

योजना के तहत आर्थिक सहायता की राशि और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। तो यदि आप इस योजना की जानकारी आसान शब्दों में प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, जिससे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 

Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana 2024 Details

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना
प्रारंभ की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
उद्देश्यअस्पताल में भर्ती श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर को मिनिमम वेतन प्रदान करना
लाभार्थीराजस्थान के सभी पंजीकृत श्रमिक और स्ट्रीट वेंडर
लाभ ₹200 से ₹1400 तक
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन/ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना क्या है

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राज्य के पंजीकृत श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, जैसे कि रेड़ी या ठेला लगाने वाले, सब्जी बेचने वाले, इसी तरह के श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। यदि कोई पंजीकृत श्रमिक या स्ट्रीट वेंडर बीमार होता है और उसे अस्पताल में भर्ती होता है, तो उसे बिना किसी प्रार्थना पत्र के ऑटो डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 7 दिनों तक मिनिमम वेतन प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के तहत श्रमिकों को उनके वेतन में कटौती की चिंता नहीं होगी। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इसके अलावा योजना का लाभ स्ट्रीट वेंडर और श्रमिकों के परिवार के सदस्यों को भी मिलेगा जब वे अस्पताल में भर्ती होंगे। चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना का लाभ राज्य के 25 से 60 वर्ष के श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है  इसका उद्देश्य यह है कि राज्य के पंजीकृत श्रमिक एवं स्ट्रीट वेंडर्स को अस्पताल में भर्ती होने पर भी उन्हें मिनिमम वेतन प्रदान किया जाए जिससे कि श्रमिक के परिवार को आर्थिक समस्याओं से बचाया जा सके क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने पर इन परिवारों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस योजना के तहत श्रमिक और स्ट्रीट वेंडर्स को अस्पताल में भर्ती होने पर भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें आर्थिक बोझ से राहत मिल सके।

चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि

Mukhyamantri Chiranjeevi Shramik Sambal Yojana के अंतर्गत राज्य में पंजीकृत श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को अस्पताल में भर्ती होने पर सरकार द्वारा कम से कम 200 रुपए से लेकर 1400 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, लाभार्थी को प्रतिदिन अधिकतम 7 दिनों तक प्रतिदिन 200 रुपए से 1400 रुपए तक की आर्थिक सहायता मिलेगी। यह सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में राजस्थान सरकार द्वारा भेज दी जाएगी। इस योजना का लाभ सिर्फ लाभार्थी को हॉस्पिटल में भर्ती होने की स्थिति में ही प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के लाभ एवं विशेषताएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना की शुरुआत की है, जिसके लाभ एवं विशेषताएं निम्नलिखित है। 

  • चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के पंजीकृत श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को अस्पताल में भर्ती होने पर उन्हें मिनिमम वेतन प्रदान करना है।
  • इस योजना के माध्यम से रेहड़ी, पटरी वाले, मोची, आदि जैसे सभी श्रमिकों को आर्थिक संबल प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की राशि अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थी को प्रतिदिन 200 रुपए से लेकर 1400 रुपए तक की दी जाएगी। 
  • यह सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ऑटो डीबीटी के माध्यम से सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इस योजना के संचालन के लिए राजस्थान सरकार ने 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।
  • यह योजना सभी लाभार्थियों को भेदभाव के बिना लाभ प्रदान करेगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनाए रखने में मदद करेगी।
  • श्रमिकों और स्ट्रीट वेंडर्स को अब अपने इलाज के लिए आर्थिक कठिनाइयां का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के लाभ से उम्मीदवार आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी संबल योजना कब शुरू हुई

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी संबल योजना राजस्थान में 2023 के बजट के बाद शुरू हुई थी। 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए केवल राजस्थान के श्रमिक और स्ट्रीट वेंडर ही पात्र होंगे। 
  • इस योजना का लाभ आवेदक तभी प्राप्त कर सकेगा जब वह कम से कम 24 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती होगा। 
  • आवेदक की आयु 25 से 60 वर्ष की होनी चाहिए। 
  • योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

  • आधार कार्ड 
  • अस्पताल की पर्ची 
  • श्रमिक पंजीयन नंबर 
  • जन आधार कार्ड 
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबरp

मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना में आवेदन कैसे करें

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार की तरफ से इस योजना का अभी बिल पास हुआ है परंतु अभी राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया और अधिकारी वेबसाइट सामने नहीं आई है जैसी इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक रूप से जारी होती है।‌ हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे तब तक के लिए आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी श्रमिक संबल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको चिरंजीव श्रमिक संबल योजना राजस्थान के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है यदि आप भी राजस्थान राज्य के स्ट्रीट वेंडर और श्रमिक है तो आप इस योजना में आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment