Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 | फ्री स्मार्टफोन योजना की लिस्ट कैसे चेक करे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

what is the Indira Gandhi smartphone Yojana, how can I check my Indira Gandhi smartphone Yojana list, Indira Gandhi smartphone Yojana link, registration, PDF, website (इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट चेक इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, शिविर टोल फ्री नंबर, लाभार्थियों की सूची, इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना कल आप कैसे प्राप्त करें)

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना को राजस्थान सरकार ने राज्य की सभी महिलाओं को डिजिटल माध्यम से जोड़ने के लिए और सशक्त बनाने के लिए शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य की महिलाएं एवं बेटियों को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की घोषणा मुख्यमंत्री के बजट घोषणा में चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिला को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ही स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए की गई है। इस योजना को 10 अगस्त 2023 को लॉन्च किया गया था। फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया सहित 9वी से 12वीं कक्षा और कॉलेज में पढ़ने वाली सभी बेटियों को भी स्मार्टफोन की सुविधा दी जाएगी। यदि आप भी राजस्थान की बेटी या फिर महिला है तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा, जिससे कि आप मुफ्त में मोबाइल प्राप्त कर सकेंगे। 

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 Details

योजना का नामइंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना
प्रारंभ की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
उद्देश्यराज्य की महिलाएं एवं बेटियों को शासन और डिजिटल साक्षर करना
लाभार्थीराज्य की महिला एवं छात्राएं
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर181

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है 

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिला को स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से चिरंजीवी परिवार की सभी महिलाओं के साथ 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा और कॉलेज की छात्राओं को स्मार्टफोन की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले मोबाइल से छात्राओं को डिजिटल माध्यम से जोड़ा जाएगा इसके अलावा दूर से पढ़ने के लिए आने वाली बालिकाओं को सुरक्षा मिल सकेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल के साथ राज्य की बालिकाओं को 3 साल तक का इंटरनेट भी फ्री मिलेगा। 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत सरकार अलग-अलग चरणों में शिविर को आयोजित करेगी। राजस्थान सरकार ने लगभग 1 करोड़ 30 लाख से भी अधिक महिला एवं बेटियों को स्मार्टफोन प्रदान करेगी। इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के माध्यम से टेलीकॉम सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनियां एवं मोबाइल फोन कंटिन्यू के द्वारा सभी पात्र लाभार्थियों को स्मार्टफोन, सिम डाटा कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की सभी महिलाओं बहनों और बेटियों को डिजिटल सुविधा प्रदान करना है। जिससे वह सभी सरकार द्वारा संचालित अलग-अलग योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके और अपने बैंकिंग से जुड़े हुए कर भी वह खुद कर सके। Free Smartphone प्राप्त कर छात्राएं एवं महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बना सकेंगे। 

शिवरों का किया जाएगा आयोजन

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करने हेतु महिलाओं को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपको बता दे की सरकार की तरफ से इस योजना के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जावेगा। इन शिवरों में जाकर बेटियां एवं महिलाएं आवेदन कर सकेंगी। आवेदन करने हेतु केवल लाभार्थी को अपना जन आधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन का PPO Number अपने साथ ले जाना होगा। इसके अतिरिक्त सरकारी विद्यालय में उच्च शिक्षण संस्थाओं में पढ़ रही छात्राओं को अपने साथ अपना आईडी कार्ड, इनरोलमेंट कार्ड लेकर शिविर में उपस्थित होना है। यदि किसी लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से काम की है तो वह अपने परिवार के मुखिया को जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड लेकर शिविर में ले जा सकता है। 

कैंप की सूचना मोबाइल पर मिलेगी

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना में सभी पात्र लाभार्थियों को मोबाइल के द्वारा कैंप की सूचना दी जाएगी। सभी लाभार्थियों को उनके जन आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में SMS और शिविर का पता एवं शिविर में उपस्थित होने की तिथि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके साथ उक्त सूचना स्थानीय प्रशासन की तरफ से व्यक्तिगत रूप से भी संबंधित परिवारों को प्रदान की जाएगी जिस समय से आयोजित शिविरों में जाकर सभी महिलाएं आसानी से आवेदन कर सकें। 

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य की महिलाओं एवं छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। 
  • इसी योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा 1 करोड़ 30 लाख से भी अधिक बेटियों एवं महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। 
  • इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के पहले चरण में लगभग 40 लाख महिलाओं को 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट डाटा के साथ स्मार्टफोन की सुविधा प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को टेलीकॉम सेवा उपलब्ध कराने वाली निजी और सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। 
  • मोबाइल खरीदने हेतु ₹6800 सरकार की तरफ से कंपनियों को दिए जाएंगे। 
  • इसके अतिरिक्त मोबाइल डाटा रिचार्ज हेतु 675 रुपए 9 महीने के लिए प्रदान किए जाएंगे। 
  • ऐसी योजना में सरकार की द्वारा निर्धारित की गई फ्री स्माटफोन राशि से अधिक का मोबाइल खरीदने पर बाकी की राशि का भुगतान लाभार्थी को स्वयं करना होगा। 
  • सरकारी स्कूलों और विधवा के परिवारों को इस योजना के तहत प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। 
  • मनरेगा एवं विधवा में काम करने वाली सभी महिलाएं, इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। 
  • इस योजना के माध्यम से मोबाइल वितरण हेतु अलग-अलग चरणों में शिविरों को आयोजित किया जाएगा। 
  • Indira gandhi free smartphone Yojana के तहत महिलाएं मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त कर सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे। 
  • स्मार्टफोन मिलने से महिलाओं को सरकार की तरफ से शुरू की गई अन्य किसी भी योजना की जानकारी प्राप्त करने हेतु कहीं भी नहीं जाना पड़ेगा वह अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ही सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक का राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए और आवेदन करने के लिए केवल राज्य की छात्राएं एवं महिलाएं ही पात्र है। 
  • इस योजना के लिए चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया पात्र होगी। 
  • इसी योजना के तहत कक्षा नवी से 12वीं और कॉलेज में उच्च शिक्षा स्तर की कक्षा में पढ़ रही बालिकाएं भी स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होगी। 
  • योजना के अंतर्गत विधवा/एकाल नई पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएं और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण और सरकारी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 कार्य दिवस पूरे करने वाली परिवार की महिला मुखिया भी इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र होगी। 

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • जन आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • पेंशन की पीओपी नंबर 
  • SSO आईडी 
  • पैन कार्ड 
  • जॉब कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन कैसे करें

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के अंतर्गत केवल ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया ही रखी गई है यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित बिंदुओं का पालन करना होगा। 

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको जिला एवं ब्लॉक स्तर पर होने वाले शिविरों में जाना होगा। 
  • जहां जाकर आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करने हेतु शिविर में उपस्थित अधिकारियों को अपनी निजी जानकारी प्रदान करनी होगी। 
  • उसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों द्वारा आपसे आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे। 
  • इसके अतिरिक्त आपसे कुछ जरूरी जानकारी भी प्राप्त की जाएगी। 
  • उसके बाद आपका आवेदन फार्म शहर में उपस्थित अधिकारी द्वारा भर दिया जाएगा। 
  • जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म भरा जाता है आपको एक राशि दी जाएगी जिसे आपको अपने पास संभाल कर रखना होगी। 
  • इस तरह आप इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे। 

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana List

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के लाभार्थियों की लिस्ट चेक करने के लिए आप नीचे दी गई जन सूचना की आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं इसके अलावा आप उसे लिंक पर क्लिक करके योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी और पात्रता की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के शहर की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर

शिविर की जानकारी हेतु टोल फ्री नंबर : 181

यदि किसी कारणवश पात्र लाभार्थी का नाम चयनित सूची में उपलब्ध नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में आप राजस्थान सरकार हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर के इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Indira Gandhi Free Smartphone scheme Link

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की लिंक नीचे दी गई है। 

IIndira Gandhi Free Smartphone scheme LinkClick Here 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है यदि आप भी स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना में आवेदन जरूर करे। 

धन्यवाद

Leave a Comment