Ladli Laxmi Yojana Certificate Download, Official Website, Last Date

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Ladli Laxmi Yojana certificate pdf, ladli Laxmi Yojana praman patra, ladli Laxmi Yojana form pdf, (लाड़ली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है, हेल्पलाइन नंबर, आधिकारिक वेबसाइट, प्रमाण पत्र pdf)

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है, जैसे 1 अप्रैल 2007 को प्रारंभ किया गया था। इसी योजना के तहत बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करने और उनकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना है आप सभी इस योजना के बारे में जानते ही होंगे कि इस योजना के अंतर्गत बालिका को समय-समय पर प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में सरकार के द्वारा जमा कराई जाती है यह राशि उनके जन्म से ही शुरू हो जाती है और विवाह के समय तक चलती है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुख्य रूप से Ladli Laxmi Yojana Certificate Download के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे यदि आप भी इस योजना से जुड़े हुए हैं और लाडली लक्ष्मी सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download

योजना का नाममुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना
उद्देश्यराज्य की बालिकाओं की प्राइमरी शिक्षा से कॉलेज तक की पढ़ाई एवं विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना। 
लाभ 1 लाख 43 हजार रुपए की राशि
लाभार्थीमध्य प्रदेश राज्य की बेटियां
संबंधित विभागमहिला एवं बाल विकास
राज्यमध्य प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटलाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0

लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत राज्य की बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित किया जाता है इस योजना के तहत बालिकाओं की शिक्षा स्वास्थ्य एवं जीवन स्तर को बेहतर बनाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत जो भी बालिका मध्य प्रदेश राज्य में जन्म लेती है उसे ₹6000 की धनराशि एक सोने का सिक्का मिलता है इसके अलावा कक्षा 6 में प्रवेश करते समय ₹ ₹2000 की धनराशि सरकार की तरफ से मिलती है इस योजना के अंतर्गत जैसे ही बालिका 12वीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो उसे ₹5000 की धनराशि और स्नातक डिग्री हासिल करने के लिए ₹25000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

योजना के तहत जैसे ही बालिका की आयु 21 वर्ष की होने पर और कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए एवं बालिका का विवाह शासन के द्वारा निर्धारित आयु पूर्ण होने पर बालिका को ₹1,00,000 की अंतिम भुगतान राशि दी जाती है। 

लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download करने के लिए आपको निम्नलिखित बिंदुओं का पालन करना होगा। 

  • उसके बाद होम पेज पर आपको थोड़ा नीचे आकर लाडली प्रमाण पत्र पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पीसफुल कर आएगी जहां पर आपको पंजीयन क्रमांक/ समग्र आईडी के सेशन में अपने आवेदन का पंजीयन क्रमांक या समग्र आईडी दर्ज करनी है। 
  • उसके बाद कैप्चा कोड डालकर देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन की सारी जानकारी दिखाई देगी। 
  • फिर आपको डाउनलोड प्रमाण पत्र के बटन पर क्लिक करना होगा। 

इस तरह आपका लाडली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र pdf के रूप में डाउनलोड हो जाएगा। 

लाड़ली लक्ष्मी योजना आधिकारिक वेबसाइट

मध्य प्रदेश सरकार ने Ladli Laxmi Yojana Official Website यह रखी गई है इस वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके आप लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी, आवेदन प्रक्रिया, लाभार्थी लाभ सभी की विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यही से आप अपना लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

लाड़ली लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको लाडली लक्ष्मी योजना से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए या कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप लाडली लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर 1800 233 4251 पर  संपर्क करके सर्टिफिकेट डाउनलोड, आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Ladli Laxmi Yojana form pdf 

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म की लिंक हमने आपको नीचे प्रदान कर दी है। जिसे आप डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं। 

‌ladli Laxmi Yojana form pdf

Ladli ‌Laxmi Yojana 2024

Ladli Laxmi Yojana Certificate DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here
Helpline No.1800 233 4251

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको लाडली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें इससे जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की है यदि आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

धन्यवाद

Leave a Comment